MUDRA Lone

MUDRA Lone (मुद्रा लोन योजना) से पाएं 10 लाख तक का लोन।

MUDRA Lone (Micro Units Development And Refinance Agency) की शुरूआत 8 अप्रैल 2015 को की गई थी। जिसका उदेश्‍य आपके बिजनेस को डेवलप करने के लिए सरकार के द्वारा लोन दिया जाता है। जो कि किसी बैंक द्वारा देय है।

मुद्रा लोन योजना के तहत लोन उसी बिजनेस को प्रदान किया जाता है, जो नॉन कारर्पोरेट, नॉन फार्मिग, माइक्रोइंटरप्राइजेज के अंदर आता हो। जैसे यदि आप किसी चीज की खेती करना चाहते हों तो शायद आपको लोन न मिले। परन्‍तु यदि आपको उस खेती से निकले प्रोडक्‍ट की एक छोटी फैक्‍ट्री लगानी हो तो आपको लोन मिल सकता है।

उदाहण के लिए, जैसे अगरबत्ती का बिजनेस, आचार का बिजनेस, पापड़ का बिजनेस, जैम बनाने, जिम खोलने, सलून खोलने जैसे ढ़ेरों बिजनेस के लिए लोन आसानी से मिल सकता है।

Note: मुद्रा लोन लेने के लिए आवेदक द्वारा अपने बिजनेस में 15 प्रतिशत अमाउंट लगाना अनिवार्य है। जैसे आप 1 लाख रूपये तक के लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 15 हजार खुद ही लगाना होगा।

MUDRA Lone के प्रकार।

मुद्रा लोन के तीन प्रकार हैं। (1) शिशु (2) किशोर (3) तरूण।

(1) शिशु कैटेगरी: जैसा कि नाम से पता चलता है कि शिशु का मतलब छोट बच्‍चा होता है, उसी तरह यदि आप का बिजनेस अगर छोटा है जैसे सलून, रई-बत्‍ती, अचार, पापड़, मिट्टी के गमले, ईत्‍यादि। तथा वह बिजनेस अभी इनिसियल स्‍टेज पर है या एकदम नया है, तो इसके अंतर्गत आपको रूपया 50,000 तक का लोन आराम से मिल सकता है।

(2) किशोर कैटेगरी: यदि आपने जो भी बिजनेस शुरू किया या करना चाहते हैं वह थोड़ा बड़ा तथा प्रचलित है, जिसके लिए 50,000 का अमाउंट काफी नहीं है, तो आपको किशोर कैटेगरी के अंतर्गत रूपया 50,000 से लेकर 5,00,000 तक का लोन मिल सकता है।

(3) तरूण कैटगरी: तरूण का मतलब एक समझदार व्‍यकित होता है। यदि आप जो भी बिजनेस कर रहे हों, वह बड़ा हो गया है यानि थोड़ी लार्ज स्‍केल पर काम कर रहा है। और उसे आपको और भी लार्ज स्‍केल पर ले जाना है। तो तरूण कैटेगरी के अंतर्गत आपको 5,00,000 से लेकर 10,00,000 तक का लोन मिल सकता है।

मुद्रा लाेन के लिए पात्रता।

मुद्रा लोन पाने के लिए कुछ पात्रता निर्धारित किए गए हैं। जो निम्‍नलिखित हैं।

  • आवेदक का उम्र 18 से लेकर 65 साल के बीच होनी चाहिए।
  • का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।
  • आपका बिजनेस नान कार्पोरेट, नान फार्मिग तथा MSME के अंतर्गत आना चाहिए।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन।

मुद्रा लोन के लिए सबसे पहली जरूरी चीज जो होती है वह है प्रोजेक्‍ट रिर्पोट, जिसके डेमो देखने के लिए आप www.mudra.org.in पर किल्‍क करें। उसके बाद PROJECT PROFILES ऑप्‍शन पर किल्‍क करें। जहां आपको एक पीडीएफ डाउनलोड होगा। उस पीडीएफ में अलग-अलग बिजनेस की प्रोजेक्‍ट रिर्पोट के बारे में बताया गया है।

उसके बाद आवेदन करने के लिए आपके पास दो विकल्‍प मौजूद हैं। पहला ऑफलाइन तथा दूसरा ऑनलाइन। ऑफलाइन आवेदन के लिए आप मुद्रा लोन की ऑफिशियल वेबसाइट से एप्‍लीकेशन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। फिर उसे अच्‍छे से भरकर जरूरी दस्‍तवेज के साथ बैंक जाकर आवेदन के लिए बात कर सकते है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आप QUICK LINKS कैटेगरी के अंदर UdyamiMitra ऑप्‍शन पर किल्‍क करें। जहां आपको Apply Now पर किल्‍क करना होगा। फिर कैटेगरी सलेक्‍ट कर नाम, ईमेल आईडी तथा मोबाईल नंबर डाल कर आगे बढ़ना है। आपने जो मोबाईल नंबर या ईमेल आईडी दिया है उस पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका रजिसट्रेशन सक्‍सेसफुल हो जाएगा तथा ऑनलाइन आवेदन फार्म खुल जाएगा। जिसे अच्‍छी तरह भरकर आप सबमिट कर सकते हैं।

Note: यदि आप जानना चाहते हैं कि मुद्रा लोन कौन-कौन सी बैंक प्रदान करती है तो आप इस mudrabank.com को फालो कर सकते हैं।

MUDRA Lone के लाभ।

मुद्रा लाेन के कई तरह के फायदे हैं। पहला फायदा यह है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह के संपार्श्विक (collateral) यानि जैसे घर, जमीन वगैरह के कागजात गिर्वी नहीं रखने की जरूरत नहीं है। और यदि किसी भी कारण यदि आपका बिजनेस डूब जाता है तो ऐसे में सरकार आपके लोन के अमाउंट उस बैंक को चुका सकती है। हां यह सही है कि यह इतना आसान नहीं होगा कि सरकार आपके लोन को चुकाए, परन्‍तु यदि आप उस दायरे में आएगें तो ऐसा हो सकता है जैसा कि स्‍कीम के तहत मेनशन है।

दुसरा फायदा, मुद्रा लोन के तहत आपको लोन अमाउंट चुकाने के लिए एक अच्‍छा लंबा वक्‍त मिल जाता है। जहां आपको इसे चुकाने के लिए 5 वर्ष तक कि अवधि मिलती है। परन्‍तु कुछ केस में आपको इसे चुकाने के लिए 7 वर्ष तक का समय मिल सकता है।

मुद्रा लोन के तहत, महिला उधमी को काफी प्रोत्‍साहन मिलता है। इन्‍हे इसमें मिलने वाले लोन पर अन्‍य कि तुलना में थोड़ा कम ब्‍याज लगता है। तथा इनका आवेदन का अप्रूवल भी जल्‍द होता है।

मुद्रा लोन: अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न।

MUDRA Lone किसके लिए है?

उत्तर: मुद्रा लोन शहरी तथा ग्रामीण दोनों उधमीयों के लिए है। आपका कोई भी प्रोपराइटरशिप फर्म हो। यदि वह नान कारर्पोरेट, नान एगरीकल्‍चर, MSME के तहत आता है तो आप इसके लिए पात्र हैं।

क्‍या मुद्रा लोन के तहत सारे बैंक में एक जैसा इंटरेस्‍ट रेट होता है?

उत्तर: नहीं, यदि आपका क्रेडिट स्‍कोर के हिसाब से बैंक आपका इंटरेस्‍ट रेट तय करती है। यदि आपका क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा नहीं होगा तो हो सकता है बैंक इसके लिए आपको एप्रूवल न दे।

क्‍या पहले से चल रहे बिजनेस को और वृहत करने के लिए मुद्रा लोन मिल सकता है?

उत्तर: जी हां, यदि आपका बिजनेस नान कारर्पोरेट, नान एगरीकल्‍चर, MSME के तहत आता है तोो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.