Stand Up India

Stand Up India Scheme से प्राप्‍त करें 1 करोड़ रूपये तक का लाेन।

यदि आपके पास एक बढि़यां बिज़नेस आईडिया है। और उसमें फ्यूचर पोटेंसियल अच्‍छा है, वो भी बिना किसी तर्जूबे के तो आप Stand Up India योजना के जरीय 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है।

Stand Up India Scheme को 15 अप्रैल 2016 को लांच किया गया था। इसका उदेश्‍य SC/ST कैटेगरी के लोगों के लिए तथा कोई भी वर्ग की महिलाओं के लिए लांच किया गया था ताकि अगर वे बिजनेस करना चाहें या तो खुद आत्‍मनिर्भर बनना चाहें, तो वे लोग इसका लाभ पा सकते हैं। तथा इस लोन को चुकाने के लिए आपको 1.5 साल से लेकर 7 साल तक का डेडलाइन दिया जाता है। वैसे किसी विशेष परिस्थिति में यह उपर नीचे हो सकता है।

स्‍टैंडअप इंडिया स्‍कीम की विशेषताएंं।

अगर बात करे स्‍टैडअप इंडिया योजना के विशेषताओं की तो इसका पहला यह है कि इस स्‍कीम में आप SC/ST कैटेगरी या फिर महिला में से आते हैं, तो इसमें आपको अच्‍छी स्‍बसिडी पर कम ब्‍याज दर पर लोन मिल सकता है। जो कि इस बात पर निर्भर करता है कि आपके प्‍लान पर निर्भर करता है तथा क्रेडिट स्‍कोर, बैंक पर निर्भर करता है।

Stand Up India पात्रता।

  • स्‍टैंडअप इंडिया स्‍कीम के लिए न्‍यूनतम उम्र 18 होनी चाहिए।
  • यह स्‍कीम सिर्फ SC/ST कैटेगरी के लोगों के लिए है। या फिर यदि आप किसी भी कैटेगरी की महिला हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक का किसी भी फिनांसियल आर्गनाईजेशन या बैंक द्वारा डिफाल्‍टर घोषित नहीं किया गया हो। यानि वहां आपका पिछला रिकार्ड अच्‍छा हो। यदि आपने पहले कोई लोन वगैरह लिया है तो उसे अच्‍छे से चुकाय गया हो।
  • आपका बिजनेस ‘ग्रीन फील्‍ड परियोजना’ के अंतर्गत आता हो तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा। यानि नेचर से जुड़ा फार्मिग इत्‍यादि। तथा आपने उस प्रोजेक्‍ट को जीरो से शुरू किया हो, वह पहले से चल रहा कोई प्रोजेक्‍ट न हो।

Stand Up India में आवेदन के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज।

  • आवेदक का पहचान पत्र जैसे: आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड इत्‍यादि।
  • बिजनेस का एड्रेस प्रूफ।
  • पार्टनरशिप डीड, यदि लागू हों तो।
  • रेंट एग्रीमेंट, यदि बिजनेस किराए की जमीन मकान पर हो तो।
  • प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट।

Stand Up India के लिए आवेदन कैसे करें।

इस योजना में आवेदन करने के दो रास्‍ते हैं। पहला ऑनलाइन तथा दूसरा ऑफलाइन। पहले हम ऑनलाइन तरीके के बारे में जानेंगे। सबसे पहले आप इसकी आफिशियल वेबसाइट standupmitra.in पर जाऐंंगे। उसके बाद You May Access Lones वाले सेक्‍सन पर जाकर Apply Here पर किल्‍क करें। वहां पर आप कैटेगरी सलेक्‍ट कर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप यहां से अप्‍लीकेशन फार्म डाउनलोड कर उसे भर कर बैंक के ब्रांच में जाकर या लीड डिस्‍ट्रीक्‍ट मैनेजर से मिल कर आवेदन कर सकते हैं। आप चाहें तो अप्‍लीकेशन फार्म बैंक में जाकर भी ले सकते हैं।

बैंक द्वरा लोन प्रदान करने का प्रोसेस।

इस योजना में आवेदन के बाद, यदि आप अपने गांव के किसी बैंक के द्वारा आवेदन करते है तो यहां से यह आपके डिस्‍ट्रिक्‍ट के लीड बैंक में जाएगा। फिर लीड बैंक से नाबार्ड या सिडबी के पास आपका आवेदन जाएगा। जहां आपके आवेदन की समीक्षा कर आपके लोन को रिलीज करेंगे जहां से फिर आपके लीड बैंक में आकर आपके आगे कार्य प्रस्‍तावित किया जाएगा।

Stand Up India: अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न।

Stand Up India लोन के लिए कौन पात्र है?

उत्तर: यदि आप SC/ST कैटेगरी से आते हों, या फिर आप किसी भी कैटेगरी की महिला आवेदक हों।

Stand Up India के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: आवेदन करने के लिए दो विकल्‍प हैं। पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन। ऑनलाइन आवेदन के लिए Standupmitra.in आफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। या ऑफलाइन माध्‍यम से सीधे बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Stand Up India तथा Start Up India में क्‍या अंतर है?

उत्तर: जहां Stand Up India पूरी तरह से SC/ST कैटेगरी तथा महिलाओं पर केन्द्रित है जहां उन्‍हें एक नया फ्यूचर पोटेंसियल वाला आइडिया वाला बिजनेस शुरू करना है। वहीं Start Up India आपके किसी स्‍टार्टअप के लिए है जहां आपको किसी रिर्सोस की जरूरत है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.