प्रधान मंत्री आवास योजना से पाएं ढाई लाख का आर्थिक मदद (कैसे करें आवेदन)

आवास योजना योजना के तहत मिल रही ढाई लाख तक की आर्थिक मदद 1 1
PM Aawas Yojna

प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) क्या है

प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) जो कि 25 जून 2015 को शुरू किया गया था जिसका तीसरा चरण 2019 से 2022 रखा गया है जिसका लक्ष्य वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्रों में आवास की अनुपलब्धता वाले लोगों के लिए आवास उपलब्ध कराना है। जिनके पास पक्का मकान नहीं है तथा जो लोग झुग्गियों में रहते हैं साथ ही आवास योजना के तहत लोन में सब्सिडी पाना चाहते हैं उनके लिए भारत सरकार द्वारा लाई गई योजना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Eligibility Criteria)

  • आवेदक की आयु 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का देश के किसी भी भाग में अपना घर नहीं होना चाहिए।
  • पहले से किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ ना उठाया हो।
  • फैमिली में आप आपकी वाइफ आपके बच्चे के नाम से कोई घर नहीं होना चाहिए।
  • विवाहित जोड़े के मामले में, एकल या संयुक्त स्वामित्व की अनुमति दी जाएगी, और दोनों विकल्पों में केवल एक सब्सिडी प्राप्त होगी।
  • आवेदक के परिवार ने भारत सरकार द्वारा स्थापित किसी भी आवास संबंधी योजनाओं का लाभ नहीं उठाया हुआ होना चाहिए।
  • EWS (Economically Weaker Section) कैंडिडेट्स के लिए वार्षिक आय Rs.3,00000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • LIG (Lower Income Group) वार्षिक आय Rs.6,00000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • MIG1 (Middle Income Group 1) वार्षिक आय Rs.12,00000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • MIG 2 (Middle Income Group 2) वार्षिक आय Rs.18,00000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • LIG क्लास के तहत आप जो घर बना रहे हो उसकी कारपेट एरिया 60 स्क्वायर मीटर या उससे कम होनी चाहिए।
  • और अगर आप EWS क्लास से हो तो आपके घर की साइज 30 स्क्वायर मीटर कारपेट एरिया से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • MIG1 क्लास की घर की साइज 160 स्क्वायर मीटर कारपेट एरिया से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • MIG2 क्लास की घर की साइज 200 स्क्वायर मीटर कारपेट एरिया से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रधान मंत्री आवास योजना, शहरी (कैसे करें आवेदन)

इस आर्टिकल में आप जानेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र के लिए आवेदन कैसे करें। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में अपनी जमीन पर घर बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है।

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर जाना है जहां Citizen Assessment नाम का एक ड्रॉप डाउन मेनू दिखेगा उसमें जाने के बाद Apply Online पर माउस के करसर को ले जाना है जहां पर आपको कई ऑप्शन दिखेंगे आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी कैटेगरी के तहत आवेदन कर सकते हैं। जिसमें दिया गया है कि आप किस प्रकार का भवन निर्माण करना चाहते हैं।

  • जहां की पहला ऑप्शन In Situ Slum Redevlopment (SSR) उन लोगों के लिए है जो कि स्लम एरिया यानी की झोपड़पट्टी से आते हैं वह पहले ऑप्शन पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद दूसरा ऑप्शन Affordable Housing In Partnership (AHP) उनके लिए है क्योंकि फ्लाइट के लिए आवेदन कर रहे हैं।
  • तीसरा ऑप्शन Beneficiary Lead Construction/Enhancement (BLC/BLCE) जिनकी खुद की जमीन शहरी क्षेत्र में है और वह भवन का निर्माण करना चाहते हैं।
  • चौथा ऑप्शन Credit Link Subsidy Scheme (CLSS) अगर आप घर बनाने के लिए बैंक से लोन लेकर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।
pm aawas yojna 1
PM Aawas Yojana Shahri

ऊपर दिए गए किसी भी ऑप्शन को चुनने के बाद आपको एक नई पेज (नीचे दी गई है) ओपन होगी जिसमें आप अपना आधार नंबर या आधार का वर्चुअल आईडी तथा आधार में आपका जो नाम मेंशन है डालकर चेक बॉक्स को टिक कर चेक बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ना है।

pm aawas yojana
pm aawas yojana

इसके बाद आवेदन के लिए आपका एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा जहां आप अपने राज्य तथा अपने जिले का नाम चुनकर आवेदन के लिए आगे बढ़ना है तथा अंत में टर्म एंड कंडीशन को सेलेक्ट कर Captcha फील कर SAVE के बटन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको एक असेसमेंट आईडी दिया जाएगा जिसको भविष्य के लिए सुरक्षित लिख लेना है।

आपकी आवेदन सरकार के पास वेरिफिकेशन के लिए चली गई है यानी आपके एरिया के नगर निगम से वेरिफिकेशन होने के बाद भवन बनाने की धनराशि सरकार द्वारा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यहां भवन बनाने का पैसा आपको कई चरणों में दिया जाता है, जैसे जैसे आप अपने भवन निर्माण का कार्य पूरा करते हैं वैसे वैसे आपको पैसे दिए जाते हैं जहां केंद्र सरकार आपको भवन बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपये देती है वहीं राज्य सरकार ₹70000 से लेकर ₹100000 तक की धनराशि प्रदान करती है, जिसके तहत सरकार की तरफ से आपको कुल ढाई लाख रुपए तक की आर्थिक मदद मिल सकती है।

आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस जानने के लिए वेबसाइट पर जाकर Track Application Status पर क्लिक कर अपना एसेसमेंट आईडी/आधार नंबर डाल कर चेक कर सकते हैं।

Important Links:

GK Quiz In Hindi

Atal Pension Yojna Benefits

FAQ:

प्रधानमंत्री आवास योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिटीजन एसेसमेंट सेक्शन में जाने के बाद आप Track Your Assessment Status पर क्लिक कर अपनी आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगों के लिए है?

जी हां यह योजना ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्र के लोगों के लिए लाई गई है दोनों के लिए वेबसाइट भी अलग है।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना में आपका नाम आया है या नहीं इसे देखने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर Search Beneficiary में जाकर Search By Name ऑप्शन पर क्लिक करके अपना नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधान मंत्री आवास योजना जो कि 25 जून 2015 को शुरू किया गया था जिसका तीसरा चरण 2019 से 2022 रखा गया है जिसका लक्ष्य वर्ष 2022 तक शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की अनुपलब्धता वाले लोगों के लिए आवास उपलब्ध कराना है। जिनके पास पक्का मकान नहीं है तथा जो लोग झुग्गियों में रहते हैं साथ ही आवास योजना के तहत लोन में सब्सिडी पाना चाहते हैं उनके लिए भारत सरकार द्वारा लाई गई योजना है।

PM Awas Yojna (Urban) 2022 Benefits.

Leave a Comment

Your email address will not be published.