अटल पेंशन योजना (Benefits Of Atal Pension Yojana)

Atal pension yojana
Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना क्या है

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की एक स्कीम है जिसे 2015 में शुरू किया गया था। जिसका मकसद असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए लाया गया था। इस योजना के तहत आप हर महीने कुछ अमाउंट अटल पेंशन योजना में जमा कर अपने बुढापे यानी 60 साल की उम्र हो जाने पर इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें आप हर महीने ₹5000 तक की गारंटीड पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

NOTE: टैक्सपेयर्स और सरकारी कर्मचारी इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना Eligibility:

कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

  1. आवेदक का एक भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  2. आवेदक की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
  3. आवेदक के पास आधार कार्ड तथा बैंक अकाउंट होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना के Benefits:

अटल पेंशन योजना के तहत आप गारंटीड पेंशन पा सकते हैं जिसमें आप 1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन पा सकते हैं।

  • इसमें आप अपनी मर्जी के हिसाब से कोई भी पेंशन स्कीम चुन सकते हैं जिसमें आप जो भी पेंशन स्कीम या अमाउंट चुनते हैं उसका लाभ आपको हमेशा यानी लाइफ टाइम मिलती है।
  • दूसरा फायदा यह है, कि जो भी पेंशन अमाउंट आप चुनते हैं और अगर आप की डेथ हो जाती है तो आपकी पत्नी को वही पेंशन अमाउंट मिलती रहती है।
  • तीसरा फायदा, अगर पेंशन धारक की पत्नी का भी डेथ हो जाता है तो पेंशन का अमाउंट उस पेंशनर के जो भी नॉमिनी में उन्होंने जोड़ा है उस नॉमिनी को एकमुश्त 1,70,000 से लेकर 8,50,000 तक की अमाउंट दी जाती है।

अटल पेंशन योजना के लिए Apply कैसे करें

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.npscra.nsdl.co.in पर जाना है, जहां आपको ऊपर दाएं तरफ Open Your NPS Account/Contribute Online ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद दूसरा ऑप्शन Atal Pension Yojana पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमें APY Registration को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आवेदन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।

APY ऑफिशल वेबसाइट फ्रंट पेज 1 1
APY Website Front Page

अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में से पहले dropdown-menu से अपने बैंक का नाम सिलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर भरना होगा उसके बाद KYC ऑप्शन में आपको तीन ऑप्शन दिए होंगे आप किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं साथ ही अपनी ईमेल आईडी देनी होगी, तथा आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा।

अगर आपने Offline KYC ऑप्शन चुना है तो आपको आधार का XML फाइल अपलोड करना होगा, अगर आपके पास आधार कार्ड का XML फाइल नहीं है तो आप इसे UIDAI की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं, जिसका लिंक आपको वही मिल जाएगा और आप डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप आधार कार्ड का XML फाइल डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं या इस लफड़े में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आप KYC का दूसरा ऑप्शन यानी Aadhaar या Virtual ID चुन सकते हैं. इसके बाद Captcha फील करके आप Continue बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

यहां आप जो भी अकाउंट देते हैं उससे ऑटोमेटिक हर महीने आपके खाते से पैसे कटते रहेंगे आपको हर महीने APY में मैनुअली पैसे जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

लाभार्थी के 60 वर्ष पूरा होने पर पेंशन का अमाउंट पेंशनर के खाते में आना शुरू हो जाता है तथा APY का एक कार्ड (PAN जैसा) सरकार आपके पते पर भेज देती है।

APY के Contribution Chart में जाकर आप को हर महीने कितनी किस्त देनी है, अपने उम्र के हिसाब से यह सब कुछ आप चेक कर सकते हैं कंट्रीब्यूशन चार्ट का लिंक नीचे दिया गया है आप वहां जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

APY Contribution Chart
अटल पेंशन योजना आवेदन करने की ऑफिशियल वेबसाइट

 प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जाने (इसके क्या लाभ है)

FAQs

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की एक स्कीम है जिसे 2015 में शुरू किया गया था जिसका मकसद असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए लाया गया था।
इस योजना के तहत आप हर महीने कुछ अमाउंट अटल पेंशन योजना में जमा कर अपने बुढापे यानी 60 साल की उम्र हो जाने पर इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं जिसमें आप हर महीने ₹5000 तक की गारंटीड पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana Eligibility?

The applicant must be an Indian citizen.
Applicant age should be between 18 years to 40 years.
Applicant should have his/her Aadhar card and bank account.
Note: Taxpayers and government servants cannot apply for this.

Benefits of Atal Pension Yojana?

Under Atal Pension Yojana, there is a provision of pension from 1000 to 5000 on the completion of 60 years of age to the beneficiary.

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.npscra.nsdl.co.in पर जा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.