Post office monthly income scheme

POMIS में करें निवेश और नियमित आय प्राप्‍त करें।

POMIS (Post Office Monthly Income Scheme) अगर आप एक रेगुलर इनकम देने वाली स्‍कीम के बारे में सोच रहे हैं, जिसमें आपको प्रति महीने आपके बैक अकाउंट के आते रहे तो POMIS स्‍कीम आपके लिए एक बेहतर आप्‍शन साबित हो सकता है।

POMIS स्‍कीम में निवेश की बात करें तो और स्‍कीम के मुकाबले इस स्‍कीम में निवेश की न्‍यूनतम राशि मात्र रूपया 1,000 तथा अधिकतम 4,50,000 है। अगर आप ज्‍वाइंट अकाउंट होल्‍डर हैं तो इस स्‍कीम में दो लोग मिलकर कुल 9,00000 तक का निवेश भी कर सकते हैं।

POMIS में निवेश के लिए पात्रता/योग्‍यता।

  • POMIS में निवेश के लिए पोस्‍ट आफिस में आपका खाता होना जरूरी है।
  • यह स्‍कीम केवल भारतीय नागरिकोंं के लिए है।
  • 18 वर्ष या इससे उपर के व्‍यक्ति इसके लिए पात्र है।
  • इस योजना में निवेश 10 साल से ऊपर वाले बच्चे भी कर सकते हैं। परन्‍तु इनका अधिकतम निवेश अमाउंट 3 लाख तक का होगा। तथा इनके 18 वर्ष के आयु पूरा होनें के बाद ही इन्‍हें 4 लाख निवेश करने का विकल्प मिलेगा।
  • NRI लोग POMIS में निवेश नहीं कर सकते।

POMIS के सुविधा और लाभ।

POMIS में निवेश की सबसे पहली लाभ यह है कि यह स्‍कीम 100 प्रतिशत सुरक्षित है। क्‍योंकि यह भारत सरकार द्वारा ओन्‍ड एक स्‍कीम है। जिससे इसमें रिस्‍क का कोई चांस नहीं है।

इसका दुसरा सुविधा या लाभ यह है‍ कि किसी अन्‍य स्‍कीम तरह इसमें आपको एक लंबा लॉक-इन पिरियड नहीं होता है। यहां आपको सिर्फ 5 साल का लॉक-इन पिरियड होता है। इसका मतलब अगर आपको 5 साल बाद किसी वक्‍त कोई इमरजेंसी है तो आप अपने पैसे निकाल सकते हैं।

मेच्‍योरिटी के बाद आप अपने पैसे निकाल सकते हैं। या चाहें तो उसी अमाउंट को फिर से रिइन्‍वेस्‍ट कर सकते है।

इसमें आपको उस इंटरेस्‍ट रेट के हिसाब से रिटर्न हर महीने आयेगी। दुसरे स्‍कीम की तरह रिस्‍क नहीं होगा की इस बार मार्केट फल्‍कच्‍यूशन (शेयर मार्केट) डाउन है तो रिटर्न कम या डूब सकती है। इसमें रिटर्न कंस्सिटेंट होगी।

यहां आपको निवेश करने के लिए एक बहुत बड़े अमाउंट की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो इसे मात्र रूपया 1,000 से शुरू कर सकते हैं। परन्‍तु अच्‍छे रिर्टन के लिए थोड़ा बड़ा़ अमाउंट यानि कम से कम 1 लाख से 4,50,000 तक लगाने की सलाह जरूर दूंगा। जिससे हर महीने आप के घर के खर्चे चल सके।

इस स्‍कीम में मिलने वाले इंटरेस्‍ट पर आपको कोई टीडीएस नहीं लगेगा।

POMIS इंटरेस्‍ट रेट।

बात करें इस स्‍कीम के इंटरेस्‍ट रेट की तो यहां आपको 6.6 का वार्षिक इंटरेस्‍ट रेट मिलता है। जो कि हर महीने के हिसाब से बांट कर आपके बैंक खातें में क्रेडिट होता है। अगर आप अपने निवेश अमाउंट के हिसाब से मंथली इंटरेस्‍ट कितना मिलेगा, जानना चाहते हैं तो आप Post Office Monthly Income Scheme कैलकुलेटर पर जाकर देख सकते हैं। आप इस लिंक पर किल्‍क कर चेक कर सकते हैं। POMIS कैलकुलेटर

‘पोस्‍ट आफिस मंथली इनकम स्‍कीम’ में खाता कैसे खोलें।

यदि आपका अकाउंट पोस्‍ट आफिस में है तो, POMIS में निवेश के लिए एक बार आपको पोस्‍ट आफिस के ब्रांच में जाना होगा। आप चाहें तो POMIS का फार्म आनलाइन डाउनलोड कर इसे भरकर जरूरी दस्‍तावेज जैसे केवाईसी/ऐड्रेस प्रूफ तथा पासपोर्ट साइज फोटो वगैरह के साथ पोस्‍ट आफिस में जाकर जमा कर सकते हैं। फार्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर किल्‍क करें। आप चाहें तो पोस्‍ट आफिस में एक नया खाता खुलवाकर भी इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं।

POMIS स्‍कीम में अमाउंट जमा करने के लिए आप चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरीय आप भुगतान कर सकते हैं। इसमें भुगतान के बाद से ही हर महीने आपके अकाउंट में 6.6 प्रतिशत के हिसाब से पैसे आना शुरू हो जाता है।

Post Office Monthly Income Scheme किसके लिए सहीं है।

अब हमलोग यह जानने की कोशिश करेंगे कि निवेशक के तौर पर ‘पोस्‍ट आफिस मंथली इनकम स्‍कीम’ आपके लिए सही है या नहीं है। यह जानने के लिए आपको समझना होगा कि आप किस तरह के निवेशक हैं। अगर आप उस कैटेगरी में आते है जो कि अपने पैसे के साथ थोड़ा रिस्‍क लेना चाहते हैं या आप हाई रिस्‍क और हाई रिटर्न पर विश्‍वास रखते हैं। तो ‘पोस्‍ट आफिस मंथली इनकम स्‍कीम’ आपके लिए सही नहीं होगा। इसके लिए आप म्‍यूचुअल फंड या शेयर में निवेश कर सकते हैं।

यदि आप बैंक एफडी में भी निवेश करते हैं तो हो सकता है इससे कुछ परसे्ंट ज्‍यादा इंटरेस्‍ट रेट मिले। परन्‍तु यदि आपका बैंक दिवालिया होता है, तो आपको सिर्फ बैंक इंश्‍योरेंस कंपनशेसन के अंतर्गत 5 लाख रूपया ही मिलेगा। चाहे आपने कितना भी बड़ा अमाउंट वहां निवेश किया हो। लेकिन यदि आप इतना भी रिस्‍क लेना चाहते हैं तो बैंक एफडी भी आपके लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

परन्‍तु यदि आप उस कैटेगरी में आते है जो बिल्‍कुल भी रिस्‍क लेना पसंंद नहीं करते, आप चाहते है कि हमने जो भी निवेश किया है उस पर एक ठीक-ठाक रिर्टन रेगुलर यानि हर महीने आते रहे तो निश्चित ही आपको Post Office Monthly Income Scheme में निवेश करना चाहिए।

‘पोस्‍ट आफिस मंथली इनकम स्‍कीम’ उन लोगों के लिए भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है, जो अपने घर के एक्‍सपेंश तथा यदि छात्र हैं तो उनके छोटे-मोटे पढ़ाई के खर्चे वगैरह के लिए काफी फायदेमंद है।

पोस्‍ट आफिस मंथली इनकम स्‍कीम: FAQs

Post Office Monthly Income Scheme में निवेश की उम्र क्‍या है?

उत्तर: 18 वर्ष या इसके उपर के सभी व्‍यक्ति इसके लिए पात्र है। 10 वर्ष से उपर के बच्‍चे भी इसके लिए पात्र हैं। परन्‍तु उनकी अधिकतम निवेश राशि 3 लाख है।

पोस्‍ट आफिस मंथली इनकम स्‍कीम में निवेश कैसे करें?

उत्तर: इस स्‍कीम में निवेश करने के लिए आपके पास पोस्‍ट आफिस में खाता होना जरूरी है। आप पोस्‍ट आफिस जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्‍या POMIS में इंटरेस्‍ट अमाउंट हर महीने खाते में आ जाती है?

उत्तर: जी हां।

यदि पोस्‍ट पसंद आयी हो तो दोस्‍तों और अपनों को शेयर जरूर करें। धन्‍यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.