PM KISAN योजना 11वीं किस्‍त 2,000 इस दिन आएगी सबके खाते में।

PM KISAN
PM KISAN

पीएम किसान स्‍ममान निधि योजना के लाभार्थीयों के लिए एक अच्‍छी खबर निकल कर सामने आ रही है। अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लिए जुड़ा है तो इसका फायदा आपको बहुत जल्‍द मिलने वाला है। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना

इस योजना में केन्‍द्र सरकार हर 4 महीने के बाद को रूपया 2,000 भेजती है। दरअसल, भारत सरकार पीएम किसान सम्‍मान निधि के तहत लाभार्थीयों को सालाना तीन किस्‍त में कुल 6,000 रूपये के लाभ पहुंचाने का प्रावधान है। इस योजना का उदेश्‍य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है ताकि किसान द्वारा कृषि में लगने लगने वाले लागत में थोड़ी सहायता मिल सके।

किन लोगोंं को नहीं मिलेगा इसका लाभ

यदि कोई किसान केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकार की किसी विभाग/पीएसयू में कार्यरत है या वह सरकारी कर्मी है, तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

इस योजना का लाभ केवल परिवार के एक ही सदस्‍य को मिल सकता है। एक से अधिक परिवार के सदस्‍य यदि इसका लाभ लेने का प्रयास करते है या ले रहे है तो उनके खिलाफ कारवाई की जा सकती है।

कब मिलेगी 11वीं किस्‍त

केन्‍द्र सरकार पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की 11वीं किस्‍त रूपया 2,000 किसी भी समय आपके खाते में भेज सकती है। श्रोत से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि 31 मई को यह राशि लाभार्थीयों के खाते में भेजी जा सकती है।

11वीं किस्‍त पाने के लिए ई-केवाईसी कराना है जरूरी।

पीएम किसान के लाभार्थी को 11वीं किस्‍त का लाभ उठाने के लिए ई केवाईसी करवाना जरूरी होगा। इसके लिए आप pmkisan.gov.in की आफिशियल वेबसाइट से ई केवाइसी खुद ही कर सकते है, जहां आप अपना आधार नंबर दर्ज करने के बाद रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाने के बाद उसे वेरिफाई कर केवाइसी कर सकते हैं। परन्‍तु इसके लिए आपका मोबाईल नंबर आधार से लिंक्‍ड होना चाहिए तथा चालू अवस्‍था में होना चाहिए।

अगर आपका मोबाइल आधार से लिंक्‍ड या चालू अवस्‍था में नहीं है तो आप किसी नजदीकी CSC सेन्‍टर पर जा कर ई केवाइसी करा सकते हैं। इसके लिए आपसे मामूली चार्ज भी लिया जाएगा।

FAQs:

पीएम किसान सम्‍मान निधि की 11वीं किस्‍त कब आएगी?

उत्तर: रिर्पोर्ट्स के अनुसार पीएम किसान की 11वीं किस्‍त बहुत जल्‍द 2022 मई महीने के अंत तक लाभार्थीयों के खाते में जाने वाली है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.